शिक्षा मंत्री राज्य में उच्च शिक्षा के सत्र को नियमित करने के लिए सरकार ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

उत्तराखंड:- उत्तराखंड के राजकीय विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में पांच नवंबर तक छात्रसंघ चुनाव होंगे। जल्द ही बैठक के बाद इसकी तिथि तय कर दी जाएगी। चुनाव में लिंगदोह समिति की सिफारिशों का अनुपालन किया जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया, राज्य में उच्च शिक्षा के सत्र को नियमित करने के लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। जिसके अंतर्गत एक प्रवेश, एक परीक्षा, एक परिणाम, एक चुनाव व एक दीक्षांत शामिल है। इसी क्रम में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद पांच नवंबर से पहले एक ही तिथि में छात्रसंघ चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है।

ताकि छात्रों की पढ़ाई पर असर न हो। इस संबंध में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व निदेशक उच्च शिक्षा को छात्रसंघ चुनाव संबंधी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दे दिए हैं। मंत्री डॉ. रावत ने बताया, छात्रसंघ चुनाव लिंगदोह समिति की सिफारिशों के तहत ही होंगे। इसके तहत कोई भी छात्र छात्रसंघ पदाधिकारी का चुनाव केवल एक बार व कार्यकारिणी सदस्य का चुनाव दो बार लड़ सकता है।

इसी प्रकार छात्रसंघ प्रत्याशियों की ओर से प्रचार-प्रसार महाविद्यालय और विवि परिसर में ही किया जा सकता है। जिसका अधिकतम खर्च पांच हजार रुपये तय है। प्रत्याशियों के लिए चुनाव अवधि में सार्वजनिक व निजी परिसर, भवनों की दीवारों व बोर्ड पर पोस्टर, पम्पलेट, बैनर आदि पर प्रतिबंध रहेगा। कहा, कॉलेज में किसी भी तरह के हथियार ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. एसडी सूंठा ने बताया, जल्द ही बैठक बुलाकर चुनाव की तिथि जारी की जाएगी। गढ़वाल विवि परिसरों में तो छात्रसंघ चुनाव हो चुका है, लेकिन इससे संबद्ध महाविद्यालयों डीएवी, डीबीएस, एमकेपी, एसजीआरआर कॉलेज में भी राज्य सरकार की तिथि पर ही छात्रसंघ चुनाव होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents