नैनीताल में भारी संख्या में क्रिसमस पर उमड़े करीब 20 हजार पर्यटक,औली, लैंसडोन और मसूरी में पर्यटकों की खासी भीड़

नैनीताल:- न्यू ईयर और क्रिसमस के आते ही उत्तराखंड में पर्यटकों का हुजूम उमड़ गया है, वही क्रिसमस पर नैनीताल में भारी संख्या में लोग उमड़े। क्रिसमस पर करीब 20 हजार पर्यटक नैनीताल शहर पहुंचे। वाहनों का दबाव बढ़ने के बाद पुलिस ने भवाली, हल्द्वानी व कालाढूंगी मार्ग पर पर्यटक वाहनों को रोककर शहर के भीतर प्रवेश दिया। इससे यातायात व्यवस्था पुख्ता रही। चिड़ियाघर, बॉटनिकल गार्डन, वॉटरफॉल, हिमालय दर्शन, स्नोव्यू समेत तमाम पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार रहे। झील में नौकायन के लिए भी भीड़ रही। दोपहर बाद मालरोड पर पर्यटकों की खासी चहल-पहल दिखाई दी। बड़ा बाजार, तिब्बती बाजार, पंत पार्क, माल रोड समेत अन्य बाजारों में पर्यटकों ने जमकर खरीदारी की।

पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि दो दिनों के वीकेंड में बेहतर कारोबार हुआ। अब थर्टी फर्स्ट पर पर्यटकों की बंपर आमद होने की उम्मीद है। सोमवार सुबह नैनीताल आने वाले पर्यटकों के साथ ही लौटने का सिलसिला भी चलता रहा। इससे डीएसए, मेट्रोपोल, सूखाताल पार्किंग में जगह बनती रही। ऐसे में पुलिस ने भी पर्यटकों के वाहनों को एंट्री प्वाइंट पर नहीं रोका। हालांकि भवाली रोड पर टूटा पहाड़, हल्द्वानी रोड में हनुमानगढ़ी व कालाढूंगी मार्ग में बारापत्थर पर वाहनों को रोककर शहर के भीतर छोड़ा गया। टीआइ आदेश कुमार ने बताया कि शहर के भीतर पार्किंग खाली होने से शटल सेवा शुरू करने की नौबत नहीं आई। वाहनों को रोककर प्रवेश देने से शहर के भीतर जाम की स्थिति नहीं बनी।

औली, लैंसडोन और मसूरी में पर्यटकों की खासी भीड़

औली, लैंसडोन और मसूरी में पर्यटकों की खासी भीड़ उमड़ी है। वहीं, कई जगह जाम से भी सैलानियों को हलकान होना पड़ा। सुबह से ही जाम की स्थिति बनने से वाहन रेंग-रेंगकर चलते नजर आए।   पहाड़ों की रानी मसूरी में वीकेंड पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे, जिससे शहर के चौक चौराहों पर बार-बार ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही। इसकी वजह से पर्यटक और स्थानीय लोग परेशान रहे। शहर के लंढौर रोड, मलिंगार चौक, लाइब्रेरी, भगत सिंह चौक सहित कई चौक चौराहों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही। हालांकि चौक चौराहों पर पुलिस जवान तैनात रहे लेकिन वाहनों की अधिक संख्या और पुलिस फोर्स की कमी से व्यवस्था चरमरा गई।

क्रिसमस पर जोशीमठ से लेकर औली तक पर्यटकों की चहल-पहल बढ़ गई है। औली में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।  सोमवार को औली में चियर लिफ्ट का मजा लेने के लिए पर्यटकों की लाइन लगी रही। पर्यटकों की बढ़ती संख्या के चलते औली में सभी होटल और होम स्टे फुल हो गए हैं। क्रिमसम पर लैंसडौन के होटल व रिजॉर्ट पैक हो गए हैं। होटल और रिजॉर्ट में जगह न मिलने के कारण 500 से अधिक पर्यटकों को लैंसडौन से दुगड्डा, गूमखाल, द्वारीखाल व चैलूसैंण तक के होटल रिजॉर्ट में ठहरना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents