हर्रावाला में उत्तराखंड के पहले राजकीय होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज का निर्माण

देहरादून:-  हर्रावाला में बनेगा प्रदेश का पहला राजकीय होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज, केंद्र से मिलेगा 90% बजटहर्रावाला में प्रदेश का पहला राजकीय होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज बनेगा। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर में ही इसके लिए जमीन मिली है।उत्तराखंड में बनने वाले पहले राजकीय होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज के लिए प्रदेश सरकार ने जमीन का चयन कर लिया है।

यह मेडिकल कॉलेज आयुर्वेद विश्वविद्यालय हर्रावाला के परिसर में बनेगा। इसके निर्माण पर 70 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। इसमें 90 प्रतिशत बजट केंद्र सरकार से मिलेगा। इस मेडिकल कॉलेज के बनने से प्रदेश के युवाओं को होम्योपैथी चिकित्सा की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा।प्रदेश में होम्योपैथी चिकित्सा की पढ़ाई के लिए सरकारी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज नहीं है। प्रदेश सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल चुकी है।

साथ ही मेडिकल कॉलेज को प्रदेश सरकार की व्यय वित्त समिति ने स्वीकृति दे दी है। आयुर्वेद विश्वविद्यालय के हर्रावाला परिसर में होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन का चयन किया गया। चुनाव आचार संहिता हटने के बाद कार्यदायी संस्था का चयन और डीपीआर बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents