चुनाव के दौरान किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं की जायेगी बर्दास्त, सभी अपने-अपने जिम्मेदारियों का करेंगे निर्वहन- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार

हरिद्वार:-   जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल एवं जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र सिंह डोबाल की अध्यक्षता में आईआईटी रुड़की में चुनाव ड्यूटी/व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए दिनांक 10-07-2024 को मंगलौर उप चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु ड्यूटी में नियुक्त पुलिस-प्रशासन/ पीएसी/ पैरामिलिटरी फोर्सेज/ वन विभाग/ होमगार्ड्स एवं पीआरडी के जवानों को आदर्श एवं निष्पक्ष मतदान कराए जाने हेतु संयुक्त रूप से ब्रीफ किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अपने संबोधन में कहा कि हम सब लोगो को मिलकर उक्त चुनाव ड्यूटी को निष्पक्ष, सुरक्षित एवं भयमुक्त रुप से संपन्न कराना है। समस्त सुरक्षा बलों से अपेक्षा की जाती है कि अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन बड़ी कुशलता के साथ करेंगे एवं ईवीएम मशीन की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखेंगे।
हम सभी को मिलकर अपनी-अपनी जिम्मेदारों के साथ इस पर्व को निर्विघ्न संपन्न कराना है जिस स्थान पर हमारी ड्यूटी निर्धारित की गई है उस स्थान के चारों तरफ हमें नजर बनाकर रखना है तथा मौके पर शांति व्यवस्था बनाए रखना हमारी प्राथमिकता होगी। पोलिंग बूथ पर अगर कोई अराजक तत्व आते हैं तो समय रहते हुए उसकी सूचना अपने उच्च अधिकारी को दी जाए जिससे मौके पर संबंधित अधिकारी जाकर उसका समाधान नियमानुसार कर सकें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार द्वारा अपने संबोधन में कहा कि यह चुनाव ड्यूटी बहुत महत्वपूर्ण है जिससे सभी लोग अपने-अपने प्वाइंटों पर मुस्तेदी के साथ उपस्थित रहकर अपनी–अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे हमें किसी के बहकावे में आकर कार्य नहीं करना है , हमें निष्पक्ष होकर कार्य करना है उक्त चुनाव ड्यूटी को सम्पन्न कराने में अन्य राज्यों से आए पैरामिलिट्री व पुलिस फोर्स, होमगार्ड्स एवं पीआरडी के जवान को आपस में अनुशासन में रहकर कुशल समन्वय बनाते हुए समस्त सुरक्षा उपायों का प्रयोग करते हुए अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर मुस्तेदी के साथ–साथ चुनाव सम्पन्न होने के बाद इवीएम मशीन को अपनी-अपनी टीम के साथ सकुशल स्ट्रांग रुम तक पहुंचानें हेतु निर्देशित किया गया।  प्राप्त हुए आंकड़ों के अनुसार कुल 64 मतदान केन्द्र है, जिसमें से 132 मतदेय स्थल हैं जबकि 45 संवेदनशील पोलिंग बूथ चिन्हित किए गए हैं। जनपद को चुनाव के दृष्टिगत 04 जोन व 14 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। मानकों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक बूथ में आवश्यकतानुसार पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा फोर्स लगायी गई है।

ब्रीफिंग के दौरान अधिकारियों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश–

1- हमारी प्राथमिकता स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष उपचुनाव सम्पन्न कराना है। बूथ पर सुरक्षा हेतु नियुक्त समस्त बल सर्वप्रथम अपने ड्यूटी के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें एवं अपने पर्यवेक्षण अधिकारी का मो0न0 अवश्य अपने पास रखें।

2-सभी सुरक्षा बल अपना ड्यूटी कार्ड अपने पास रखते हुए उच्चकोटि के अनुशासन के साथ अपने कर्त्तव्यों का पालन करेगें।

3-ड्यूटी के दौरान सभी जवान निर्धारित वर्दी में रहेंगे तथा पूरे मनोयोग व अच्छे आचरण के साथ अपनी ड्यूटी सम्पादित करेंगे।

4- मतदाताओं के साथ शालीनतापूर्वक व्यवहार करते हुए वोटिंग के बाद उनको पोलिंग बूथ से सकुशल रवाना करेंगे।

5- मतदान केन्द्र में किसी प्रकार की अव्यवस्था पाये जाने पर तुरंत सैक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस कंट्रोल रूम को अवगत करायेंगे।

6- मतदान के दौरान निष्पक्ष होकर अपनी ड्यूटी का निर्वहन करेंगे तथा किसी भी उम्मीदवार के विषय में राय/ टीका टिप्पणी नहीं करेंगे।

7- मतदान केन्द्र के अंदर किसी भी मतदाता को अपने साथ मोबाईल, कैमरा अथवा अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक यंत्र ले जाने की अनुमति नहीं देंगे।

8- बूथ पर किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न होने की दशा में तुरंत उच्चाधिकारियों को अवगत करायेंगे ताकि नियमानुसार अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा सके।

9- चुनाव लोकतंत्र की महान परम्परा है अतः इसे सकुशल सम्पन्न कराने हेतु अत्यधिक सतर्कता बरतें तथा दृढ़ संकल्पित होकर अपने विवेक से हर परिस्थिति का मुकाबला करें।

10- शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराना पुलिस एवं प्रशासन के लिए गौरव का पल एवं महान सफलता है, इसमें किसी प्रकार की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

11- ड्यूटी में मौजूद कोई भी अधिकारी व कर्मचारी अनावश्यक मोबाइल का प्रयोग नहीं करेंगे। किसी भी दशा में अपना ड्यूटी पॉइंट नहीं छोड़ेंगे। आकस्मिकता की दृष्टि को देखते हुए अपने सेक्टर पुलिस अधिकारी को सूचित करने के बाद ही ड्यूटी पॉइंट छोड़ेंगे।

12- किसी भी राजनीतिक दल व व्यक्ति का आतिथ्य व प्रलोभन स्वीकार नहीं करेंगे।

13- पोलिंग बूथ पर सुरक्षा बल अपने पीठासीन अधिकारी से संपर्क कर लें एवं पीठासीन के निर्देशन में ही अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए इवीएम मशीन को सकुशल अपनी टीम के साथ स्ट्रोंग रूम तक पहुंचाएगें।

सुरक्षा ड्यूटी में नियुक्त फोर्स

मतदान के दौरान जनपद में 04- राजपत्रित अधिकारी, 01-निरीक्षक, 33-उपनिरीक्षक, 14-एडिशनल उपनिरीक्षक, 15-हेड कांस्टेबल, 120-कांस्टेबल, 161 -होमगार्ड्स/ 101 -पीआरडी, 1 -कम्पनी व ड़ेड़ सेक्सर पीएसी व 03 कम्पनी केन्द्रीय अर्धसैनिक बल निष्पक्ष चुनाव के लिए तैनात रहेगा।

ब्रीफिंग के दौरान मनीष कुमार डिप्टी कलेक्ट्रर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट  देवेश सासनी, SP क्राइम पंकज गैरोला, ASP/CO सदर जितेन्द्र मैहरा, CO ज्वालापुर शांतनु पाराशर, CO मंगलौर विवेक कुमार, CO लक्सर निहारिका सेमवाल, CO रुड़की नरेन्द्र पंत, CO ट्रैफिक नताशा सिंह ,एस0ड़ी0एम0 रुड़की  युक्ता मिश्रा एवं अन्य पुलिस/ प्रशासन के विभिन्न अधिकारीगण एवं अर्धसैनिक बलों के अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents