उत्तराखंड के चारधाम, मुख्यमंत्री धामी ने पर्यटन को बताया आस्था और अर्थव्यवस्था का स्तंभ

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड की समृद्ध संस्कृति, विरासत, नैसर्गिक सौंदर्य, लोक संगीत, नृत्य, हस्तशिल्प और विविध लोक परंपराएं सदैव पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के चारधाम सदियों से आस्था का प्रमुख केंद्र रहे हैं और राज्य की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में पर्यटन का महत्वपूर्ण योगदान है। बेहतर सड़क और हवाई कनेक्टिविटी से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा, जिससे राज्य को आर्थिक लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखण्ड में एयर कनेक्टिविटी मजबूत हो रही है और पहाड़ों में रेल लाइन का सपना भी साकार हो रहा है। सरकार की होमस्टे योजना से भी ग्रामीण पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे न सिर्फ पर्यटन बल्कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहर पर्यटन का प्रमुख आधार हैं। नए पर्यटन स्थलों के विकास से रोजगार सृजन के साथ-साथ राज्य के विकास में भी सहायता मिलेगी। उन्होंने प्रदेशवासियों से आग्रह किया कि वे पर्यटकों के स्वागत-सत्कार और राज्य की धरोहरों के संरक्षण में सहयोग दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *