पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जार्ज एवरेस्ट में सर जार्ज एवरेस्ट संग्रहालय का किया लोकार्पण

देहरादून:- विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जार्ज एवरेस्ट में सर जार्ज एवरेस्ट संग्रहालय का लोकार्पण और हेलीपैड का उद्घाटन किया। मंत्री ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग ने कई सर्किट बनाए हैं जिससे पर्यटन को लाभ मिल सके। पर्यटन मंत्री ने सर जार्ज एवरेस्ट हाउस में 23 करोड़ 52 लाख की लागत से बने देश के पहला कार्टोग्राफी म्यूजियम का लोकार्पण कर महान गणितज्ञ राधानाथ सिकदर और पंडित नैन सिंह रावत को समर्पित किया। कहा 1832 में बने सर जार्ज एवरेस्ट हाउस को संग्रहालय के रूप में विकसित किया गया है। संग्रहालय में कार्टोग्राफी का इतिहास, कार्टोग्राफी से जुड़े उपकरणों, महान भारतीय सर्वेक्षकों और द ग्रेट ट्रिगोनोमेट्रिकल सर्वे के विषय में जानकारी ले सकेगें।

पर्यटन मंत्री ने कहा राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई सर्किट बनाए गए हैं। जिसमें शाक, शैव, गोलू, वैष्णव, महासू, नवग्रह, विवेकानंद सर्किट हैं। कहा चारधाम यात्रा के बाद पर्यटक इन सर्किट में जाएंगे। उन्होंने कहा ओम पर्वत में प्रधानमंत्री आने वाले हैं। कहा कि भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने विश्व पर्यटन दिवस पर पिथौरागढ़ के सरमोली गांव को बेस्ट पर्यटन गांव का अवार्ड दिया है।


पर्यटन विकास परिषद निदेशक सुमित पंत ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता, पर्यटन अपर सचिव युगल किशोर पंत, एयरो स्पोर्ट्स निदेशक मनीष सैनी, निदेशक पर्यटन योगेंद्र गंगवार, इतिहासकार गोपाल भारद्वाज, होटल एसोसिएशन अध्यक्ष संजय अग्रवाल, रिद्धिमा बग्गा, भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश रावत, पूर्व अध्यक्ष मोहन पेटवाल, अरविंद सेमवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents