पश्चिम बंगाल में लगातार कमजोर क्यों हो रही बीजेपी? पोल सर्वे में 5 साल बाद एक तिहाई सीटें कम

 देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। एनडीए के खिलाफ मजबूत विपक्ष खड़ा करने के लिए बाकी दलों ने INDIA नाम के साथ आगे बढ़ने का निश्चय तो कर लिया है लेकिन, क्या यह कदम चुनाव में कुछ बदलाव ला पाएगा? शनिवार को एक पोल सर्वे में जो आंकड़े सामने आए, वो विपक्षी गठबंधन के लिए बैचेनी बढ़ाने वाले हैं। पोल में बीजेपी की जीत की हैट्रिक का दावा किया जा रहा है। INDIA के लिए राहत की बात सिर्फ यही है कि कुछ राज्यों में झटकों के साथ-साथ अच्छी खबरें भी मिली हैं।

दक्षिण भारतीय राज्यों और महाराष्ट्र के अलावा पश्चिम बंगाल राज्य से भी विपक्षी दलों के लिए पोल सर्वे खुश करने वाला है। बंगाल में इस बार भी ममता बनर्जी का बंगाल किला बीजेपी के लिए अभेद्य नजर आ रहा है। ज्यादा सीट लाना तो दूर, पांच साल पहले बीजेपी ने जो सीटें कमाई थी, उन्हें भी गंवाती नजर आ रही है। पोल सर्वे के मुताबिक, करीब एक तिहाई सीटों का नुकसान हो रहा है।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव में 318 सीटों के साथ जीत दर्ज कर रही है। वहीं, विपक्ष दलों का गठबंधन INDIA 175 सीटें ही जीत पा रही है। राज्यों की बात करें तो कई राज्यों में बीजेपी बंपर सीटें तो ला रही है लेकिन, कई स्टेट्स में बीजेपी का हाल काफी बुरा है।

ओपिनियन पोल अनुसार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 2024 के लोकसभा चुनावों में टीएमसी की सीट हिस्सेदारी में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ मजबूती से उभरती हुई दिख रही है। यहां ममता को छोड़ बाकियों का हाल काफी बुरा है। बीजेपी को पिछली बार के मुकाबले 6 सीटों का नुकसान हो रहा है। लेफ्ट से लेकर अन्य छोटे-मोटे दल भी पिछड़ रहे हैं। कांग्रेस पिछली बार की तरह इस बार भी एक ही सीट लेकर खड़ी दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents