दुनिया हो तो ऐसी, जहां जानवर और इंसान में नहीं है कोई भेद

इंसानों ने हमेशा जानवरों को अपने से कमतर समझा है और इसलिए उनका खूब शिकार किया है। उन्हें कष्ट सहने के लिए मजबूर किया गया लेकिन प्रकृति ने सभी एक समान बनाया है और प्रकृति के सामने सभी एक जैसे हैं। फिलहाल इसी बात को दर्शाता एक वीडियो सामने आया है। जापान में इस समय भारी बारिश हो रही है और इंसान और जानवर एक साथ एक ही जगह पर शरण लेते नजर आ रहे हैं। यह वीडियो आपको एहसास दिलाएगा कि हम किसी भी स्थिति में जानवरों से ज्यादा मजबूत या कमजोर नहीं हैं, हम बराबर हैं।

बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं और अक्सर शानदार वीडियो पोस्ट करते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें हिरण और इंसान एक जगह इकट्ठा नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा- ”जापान के नारा में जंगली सिका हिरण बारिश के दौरान उन इंसानों के साथ आश्रय ले रहे हैं जिन पर उन्हें भरोसा है। मैं इस वीडियो को सहेजने जा रहा हूं और जब भी मुझे खुद को याद दिलाना होगा कि दुनिया कैसी होनी चाहिए, इसे देखूंगा।’

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि जापान के इस शहर में किस तरह भारी बारिश हो रही है। सड़क पर इक्का-दुक्का वाहन चलते नजर आ रहे हैं. इस बीच, कई हिरण बारिश से बचने के लिए इमारत के नीचे शेड में बैठे हैं। उनके आसपास भी कई लोग हैं जो बारिश से बचने के लिए वहां आए हैं। हिरण लोगों से दूर नहीं भागते और उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा रहे.. लोग उनके साथ तस्वीरें भी लेते नजर आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents