कूड़ा निस्तारण प्लांट पर चहारदीवारी निर्माण कार्य शुरू कराने के दौरान ग्रामीणों की प्रशासन और नगर निगम की टीम के साथ हुई तीखी नोकझोंक

देहरादून:- गुमानीवाला के लाल पानी बीट में वन भूमि पर प्रस्तावित कूड़ा निस्तारण प्लांट की चहारदीवारी निर्माण के लिए नगर निगम की टीम और पुलिस फोर्स जुटना शुरू हो गया है। बीते रोज विरोध कर रहे 203 लोग पर मुकदमा दर्ज करते हुए 53 लोग की गिरफ्तारी की गई थी। बीते सोमवार को पूरे दिन नगर निगम, प्रशासन और पुलिस विभाग की टीम मौके पर ग्रामीणों के साथ जूझती रही। मौके से ग्रामीणों की गिरफ्तारी के बाद बमुश्किल शाम चार बजे बाद काम शुरू हो पाया।

पुलिस अधीक्षक देहात कमलेश उपाध्याय ने बताया कि बीते रोज तैयारी में किसी भी विभाग के स्तर पर जो भी कमी रह गई थी उसे दूर कर लिया गया है। पर्याप्त पुलिस फोर्स मौके पर भेजा गया है। चहारदीवारी का निर्माण मंगलवार को भी जारी रखा जाएगा। इस मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना में अवरोध पैदा करने वालों से सख्ती के साथ निपटने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि बीते दिन प्रस्तावित कूड़ा निस्तारण प्लांट पर चहारदीवारी निर्माण कार्य शुरू कराने के दौरान ग्रामीणों की प्रशासन और नगर निगम की टीम के साथ तीखी नोकझोंक और पुलिस बल के साथ धक्का मुक्की हुई। जिसके बाद पुलिस ने 71 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर कोतवाली भेजा।

इनमें 53 लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया और शेष को हिदायत देखकर छोड़ दिया गया। वहीं बाद में गिरफ्तार लोगों को मुचकले पर देर शाम रिहा कर दिया गया। दूसरी ओर इस मामले में नगर निगम प्रशासन ने देर शाम 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ निर्माण कार्य में बाधा पहुंचाने, जेसीबी में तोड़फोड़ करने और सड़क पर गड्ढे करने पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया। इस मामले में अब तक कुल 203 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने शाम करीब चार बजे ट्रेंचिंग ग्राउंड की चहारदीवारी का निर्माण का शुरू कराया।

ग्रामीणों ने सांसद रमेश पोखराल निशंक, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल महापौर अनीता ममगाईं सहित मुख्यमंत्री के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं जेसीबी और टीम को रोकने लिए सड़क को खोद कर अवरुद्ध कर रखा था। टीम जीसीबी से गड्ढ़ों को भर कर निर्माण स्थल तक पहुंची। उसके बाद भी ग्रामीणों का हंगामा जारी रहा। दोपहर में प्रदर्शनकारियों के बीच कुछ असामाजिक तत्व में जेसीबी पर पथराव शुरू कर दिया, जिससे एक वाहन के शीशे टूट गए। कार्रवाई का विरोध करने के लिए ग्रामीणों की भीड़ आगे बढ़ी। पुलिस टीम ने सभी को रोक दिया। इस बीच दोनों पक्षों के बीच धक्का मुक्की हुई। जिसके बाद पुलिस ने 71 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर कोतवाली भेजा। इनमें 53 लोगों को गिरफ्तार कर उनका देर शाम मुचकले में छोड़ा गया। शाम तक दोनों पक्षों में तनातनी बनी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents