सिलक्यारा टनल रेस्क्यू स्थल पर पहुंचे मुख्यमंत्री धामी, जल्द मजदूरों के बाहर आने की उम्मीद

उत्तरकाशी:- चारधाम ऑलवेदर परियोजना की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों की जिंदगी बचाने के लिए बचाव अभियान चल रहा है। पिछले 16 दिनों से टनल के अंदर फंसे श्रमिकों का स्वास्थ्य ठीक है। लगातार पाइप के जरिए श्रमिकों को खाना पहुंचाया जा रहा है। आज उम्मीद की जा रही है सभी मजदूर सकुशल बाहर आ जाएंगे।

इस बीच मौसम विभाग की ओर से बारिश और बर्फबारी का अलर्ट भी जारी किया गया है। जिससे ऑपरेशन के दौरान और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मंगलवार सुबह भी सुरंग के अंदर मैनुअल ड्रिलिंग जारी रही। जिसकी तस्वीरें भी सामने आई हैं। पाइप को धकेलने के लिए ऑगर मशीन का उपयोग किया जा रहा है। अब तक करीब 2 मीटर मैनुअल ड्रिलिंग का काम पूरा हो चुका है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सिल्कयारा पहुंचे। उन्होंने कहा कि जल्दी मजदूरों को निकालने की उम्मीद है। सुरंग के अंदर मैन्युअल ड्रिलिंग में तेजी है। 57 मीटर तक ड्रिलिंग होनी है। 57 मीटर की दूरी पर सुरंग में पहुंचेंगे। सीएम धामी ने बचाव अभियान की जानकारी ली। सुरंग में सब ठीक है, जल्द मजदूरों को निकाल लिया जाएगा। 52 मीटर अंदर जा चुके हैं, ज्यादा दिक्कत नहीं है। बड़ी बाधाएं दूर कर ली गई हैं।

आईएएस नीरज खैरवाल ने सिल्क्यारा टनल रेस्क्यू ऑपरेशन पर अब ऑगर मशीन से आगे की ड्रिलिंग नहीं की जाएगी। दरअसल, टनल में फंसे 41 लोगों को बाहर निकालने के लिए चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत अभी वर्टिकल और होरिजेंटल दोनों तरफ से खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है। पहाड़ के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग की जा रही है। वहीं, सुरंग के भीतर से स्केप टनल के काम को आगे बढ़ाया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents