राज्य की पुलिस आधुनिकीकरण से सम्बन्धित गोष्ठी का पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में हुआ आयोजन, होने जा रहें ये बदलाव

उत्तराखंड:-  पुलिस मुख्यालय सभागार में राज्य की पुलिस आधुनिकीकरण से सम्बन्धित गोष्ठी पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में की गयी, जिसमें अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशासन अमित सिन्हा, पुलिस महानिरीक्षक, पी/एम नीलेश आनन्द भरणे व सहायक पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस मॉर्डनाइजेशन मुकेश कुमार द्वारा प्रतिभाग किया गया।

पुलिस महानिरीक्षक पी/एम द्वारा बताया गया कि वर्तमान में पुलिस अधि0/कर्म0 का आवास सन्तुष्टि स्तर 18 प्रतिशत है। इसमें सुधार हेतु आवासों के निर्माण के लिए आगामी तीन वर्षों में 100 करोड़ रूपये की धनराशि क्रमानुसार आवंटित की जायेगी, जिसकी घोषणा मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा पुलिस स्मृति दिवस पर की गयी थी। राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस चौकियों के सृजन के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि इसे वाइब्रेन्ट विलेज से जोड़ा जाये। पौड़ी स्थित रेन्ज कार्यालय को तोड़कर पुनः बनाया जायेगा एवं फिर इसमें पुलिस अधीक्षक कार्यालय को स्थानान्तरित करके इसका भी पुर्ननिर्माण किया जायेगा। बताया गया कि मानक मद-40 मशीन साज-सज्जा के अन्तर्गत कुल रू0 1769 लाख का बजट पुलिस आधुनिकीकरण हेतु प्राप्त हो चुका है,

जिसे इस वित्तीय वर्ष में ही खर्च करने के निर्देश दिये गये। जो वाहन प्रयोग होने के उपरान्त निष्प्रयोज्य हो चुके हैं, उनके स्थान पर और वाहनों की मॉग शासन से की जायेगी, जिससे राज्य पुलिस को मोबेबिलिटी में समस्या न आये। सर्दी के मौसम को देखते हुए पहाड़ी थाना चौकियों में मूल सुविधाओं को प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराया जाये ताकि पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी का निर्वहन ठीक से कर सकें। अवगत कराया गया कि पीएसी में अब ट्रकों के स्थान पर बसों की आपूर्ति की जा रही है, जिससे पीएसी कर्मियों का आवागमन सुगम हो सके।

अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन द्वारा बताया गया कि वाहनों का ऑडिट कराया जाये ताकि इनका पूरी क्षमता के साथ उपयोग किया जा सके। प्रस्तुतिकरण में पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के गठन का प्रस्ताव रखा गया, जिसके स्थान पर हुडको योजना के तहत आवास तैयार कराने को उपयुक्त बताया गया। भविष्य की कार्य योजना हेतु निम्नलिखित प्रस्तावों पर चर्चा हुई एवं सहमति बनी-कुमाँयू एवं गढवाल परिक्षेत्र में 01-01आउटडोर एवं इन्डोर शूटिंग रेंज का निर्माण। आई0आर0बी0 प्रथम एवं आई0आर0बी0 द्वितीय में 01-01 इन्डोर शूंटिग रेंज का निर्माण। खेल गतिविधियों को बढावा देने हेतु 31वीं वाहिनी पीएसी, रुद्रपुर में स्वीमिंग पूल का निर्माण। एस0डी0आर0एफ0 कार्मिकों के आपदा राहत प्रशिक्षण हेतु राज्य स्तरीय तरणताल का निर्माण। राज्य स्तरीय ए0टी0एस0 प्रशिक्षण केन्द्र का निर्माण एवं प्रदेश में राज्य स्तरीय साइबर फोरेसिंक लैब का निर्माण।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents